कांग्रेस ने जारी की 29 प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. चौथी लिस्ट में 29 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है. इससे पहले 5 नवंबर को तीसरी लिस्ट जारी की गई थी. तीसरी लिस्ट में 13 प्रत्याशियों की घोषणा की गई थी. दूसरे लिस्ट में 16 और पहले लिस्ट में 155 प्रत्याशियों की घोषणा की गई थी. कुल मिलाकर अब तक 213 सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला हो चुका है. मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. कांग्रेस ने शिवराज सिंह के साले संजय सिंह वारासिवनी सीट से मैदान में खड़ा किया है.
दूसरी लिस्ट में पार्टी ने नये चेहरे सिद्धार्थ लाडा (36) को शिवपुरी जिले की शिवपुरी विधानसभा सीट से टिकट दिया है. उनका मुख्य मुकाबला मध्यप्रदेश की मंत्री एवं
कांग्रेस ने राजेन्द्र भारती को मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ दतिया जिले की दतिया सीट चुनावी अखाड़े में दोबारा उतारा है. पिछले चुनाव में मिश्रा ने उन्हें हरा दिया था. इनके अलावा, कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में सबलगढ़ से बैजनाथ कुशवाहा, गुना से चंद्र प्रकाश अहिरवार, सीधी से कमलेश्वर प्रसाद द्विवेदी, देवसर से रामभजन साकेत, आमला से मनोज मालवी, ब्यावरा से गोवर्धन डांगी, अलीराजपुर से मुकेश पटेलवं पेटलावद से वेलसिंह मेदा को अपना उम्मीदवार बनाया है.
मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. इन दोनों सूची में मध्य प्रदेश कांग्रेस ध्यक्ष कमलनाथ एवं प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम नहीं हैं. माना जा रहा है कि यदि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने वापसी की तो ये दोनों ही मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार हैं.
पूर्व ग्वालियर राजघराने की वंशज यशोधरा राजे सिंधिया (भाजपा) से होगा. वहीं, कांग्रेस ने महेन्द्र सिंह चौहान को प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग के खिलाफ भोपाल की नरेला सीट से मैदान में उतारा है. महेन्द्र वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ सीहोर की बुधनी सीट से मैदान में थे और बड़े अंतर से हार गए थे.
नई दिल्ली: पूरे देश में दिवाली मनाई जा रही है. पीएम मोदी ने भारत और चीन सीमा पर उत्तरकाशी में सैनिकों संग दिवाली मनाई. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने अरूणाचल प्रदेश में अग्रिम चौकियों पर सैन्यकर्मियों के साथ दिवाली मनाई. दिवाली की धूम पूरे देश नहीं बल्कि विदेशों में भी है. इस अवसर पर अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि दुनियाभर में करीब एक अरब लोग दिये जलाकर इस बात को याद करेंगे कि बुराई पर अंतत: अच्छाई, अज्ञानता पर ज्ञान और कटुता पर दया की जीत होती है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने दिवाली को यादगार बनाने के लिए डाक टिकट जारी किया है.
बंगाल में हावड़ा ब्रिज को दिवाली के मौके पर सजाया गया है. हावड़ा ब्रिज पर दिए जलाए गए हैं. दूर से इसका नजारा बहुत मनोरम है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी दिवाली मनाई. उन्होंने अपने आवास पर दिया जलाकर दिवाली मनाई और प्रदेशवासियों को इसकी शुभकमानएं दी.

Comments

Popular posts from this blog

गणेशजी की प्रतिमाओं को जेसीबी से टुकड़े-टुकड़े किया गया

قمنا بسد شريان صفا الذي يزود مخ مروة بالدم والآن يتعين الانتظار

अटल बिहारी वाजपेयीः तस्वीरों में सफ़र